बेस्ट होम लोन ऑफर्स महिलाओं के लिए-यह है

भारत में जब भी बात होम लोन की आती थी तो अक्सर सिर्फ पुरुषों की ही बातें होती थी लेकिन अब ज्यादातर बैंक महिलाओं की भी भूमिका को ध्यान में रखते हुए उनके लिए आर्थिक रूप से जुड़े और भी ज्यादा सर्विसेज उपलब्ध करा रहे हो चाहे वह पर्सनल लोन की बात हो या ऑनलाइन सर्विसेज की हो या फिर लोन की बात हो , या फिर क्रेडिट कार्ड की बात हो या फिर बैंकिंग के दूसरे सुविधाओं जैसे सेविंग अकाउंट, करंट बैंक अकाउंट या सैलरी बैंक अकाउंट के लिए ।

हाल के दिनों में महिलाओं का आर्थिक रूप से सुदृढ़ होना इस बात को दर्शाता है कैसे 21वीं सदी की भारतीय महिलाएं भी भारत के आर्थिक सहयोग में कितना मदद कर रही हैं ऐसे मैं कई बार जरूरी हो जाता है कि जब महिलाओं को भी होम लोन या पर्सनल लोन की जरूरत पड़ती है तो काफी कम ब्याज दर होता है महिलाओं के होम लोन के ऑफर पर। इसके अलावा काफी आसानी से महिलाओं को होम लोन भी मिल जाता है 100 में से 30% ज्यादातर संपत्ति खरीदने वाले मामलों में महिलाएं भी शामिल होती हैं अक्सर किराए पर रहने वाले लोगों का सपना घर लेना होता है तो इसी सपने को ध्यान में रखते हुए जॉब करने वाली महिलाएं या आत्मनिर्भर रूप से महिलाओं के लिए ढेर सारे होम लोन इंडिया में उपलब्ध हैं। भारत में काफी सारे बैंक है जो ऑफर करते हैं तो आइए जानते हैं ऐसे ही योजनाओं के बारे में विस्तार से-

विमेन पावर स्कीम एचडीएफसी बैंक के द्वारा

विमेन पावर स्कीम एचडीएफसी ने महिलाओं को ध्यान में रखकर यह स्कीम बनाई जिसके अंतर्गत महिलाओं को 9.85% के रेट से होम लोन मिल जाता है इसमें संपत्ति की मालिकाना हक रखने वाली या फिर सह मालिकाना हक भी रखने वाली महिलाओं को भी यह लोन मिल सकता है इसके साथ साथ ऐसी भी महिलाएं इस स्कीम के लिए होम लोन के लिए एलिजिबल है जो अपने पास कोई आय का साधन नहीं दिखा सकती।

बजाज फिनसर्व होम लोन फॉर विमेन

बजाज फिनसर्व का महिलाओं के लिए होम लोन भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है कोई भी महिला बजाज फिनसर्व से होम लोन लेकर के अपना घर बना सकती है या अपना नया घर खरीद सकती है । बजाज फिनसर्व का महिलाओं के लिए होम लोन पर ब्याज दर 6.75% लगता है यह भी जो महिलाएं वेतन पाते हैं या जॉब करती हैं इसमें प्रोसेसिंग फीस की बात करें तो लोन राशि का अधिकतम एक परसेंट यह भी उन पर अप्लाई करता है जो जॉब करती हैं बजाज फिनसर्व महिलाओं को ₹3000000 से लेकर के 3.5 करोड़ रुपए का लोन राशि प्रदान करता है।

कैसे पाएं 60,000 तक लोन 90 सेकंड में लोन मोबिक्विक से

प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 31 मार्च 2022 तक दो करोड़ लोगों को काफी सस्ते घर प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार शहरी गरीबों को सस्ते घर मुहैया करवाती है यदि इस योजना की बात करें तो विधवा औरत , अकेली कामकाजी औरत, sc-st से जुड़े लोग, ट्रांसजेंडर, दिव्यांग या और दूसरे लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं सरकार के इस योजना का।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए

  • लाभ लेने वाले की अधिकतम आयु 70 वर्ष से ज्यादा ना हो
  • वार्षिक आय ₹300000 से कम हो ( आर्थिक कमजोर अनुभाग ) ई डब्ल्यू एस
  • वार्षिक आय ₹300000 से लेकर ₹600000 तक हो- (लोअर आए समूह) एल आई जी
  • वार्षिक आय ₹600000 से ₹1800000 तक हो- एमआईजी (मिड आय समूह)
  • लाभ उठाने वाला इंसान या उसके परिवार के किसी भी सदस्य के पास भारत में कोई संपत्ति नहीं होनी चाहिए तो भी आप एलिजिबल हैं इस स्कीम के लिए ।

टैक्स में छूट

यदि हम इस स्कीम या होम लोन की बात करें तो महिलाओं को ब्याज और मूल धन पर 200000 तक की टैक्स में छूट मिल जाता है

स्टैंप ड्यूटी भी काफी कम होती

स्टैंप ड्यूटी में छूट की बात करें तो 80000 से लेकर के ₹60000 तक की बचत हो जाती है यानी एक दो परसेंट की छूट मिलती है।

कैसे करें पोस्ट ऑफिस से बैंक में पीपीएफ अकाउंट ट्रांसफर

ध्यान दें इन बातों पर- बेहद जरूरी बातें

ईएमआई के भुगतान में परेशानी का सामना हो सकता है यदि महिला लोन में सहायक आवेदक हो लेकिन संपत्ति में सह मालिकाना हक ना हो तो यदि आप आवेदक हैं तो इस पर आपको ध्यान देने की जरूरत है और इसके लिए आप बैंक से बात भी कर सकते हैं कि क्या यह आपके लिए सही रहेगा, या सही नहीं रहेगा। तो किसी भी परिस्थिति में मान लीजिए आप अपने पतिदेव के साथ मिलकर के या अपने भाई के साथ मिलकर के संपत्ति ले रहे हैं तो उसके लिए भी आपको बैंक से पूर्णतया पूछने की जरूरत पड़ती है ताकि आपको बाद में चलकर कोई परेशानी ना आए।

ईएमआई के समस्या का सामना

यदि आप किसी वित्तीय प्रॉब्लम फेस कर रहे हैं या आप किसी इमरजेंसी सिचुएशन में हैं और आप ही हम आए नहीं भर सकते तो जितना भी ईएमआई का बोझ होगा वह आपके सह आवेदक को देना पड़ता है, ऐसे और आपकी क्रेडिट पात्रता भी कम हो जाती है जब सह आवेदक होते हैं, और साथ ही फ्यूचर के लोन प्राप्त होने में भी परेशानी आती है।

जरूरी डाक्यूमेंट्स सेल्फ एंप्लॉयड महिलाओं के लिए

  • आवेदन पत्र
  • लेटेस्ट बैंक स्टेटमेंट 3 महीने से 6 महीने तक
  • फोटोग्राफ पासपोर्ट साइज
  • ऐड्रेस प्रूफ टेलीफोन पानी का बिल बिजली का बिल
  • आइडेंटिटी कार्ड या पहचान पत्र आधार कार्ड पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस वोटर आईडी कार्ड
  • संपत्ति कर रशीद
  • जितने भी आपके वित्तीय लेखा-जोखा है उसका स्टेटमेंट और जितना भी आपका व्यक्तिगत संपत्ति है उसका डिटेल
  • पूर्व के लोन या ईएमआई की रसीद वर्तमान में चल रहे किसी लोन या ईएमआई की रसीद

पर्सनल लोन कब लेना चाहिए आपको

जरूरी डाक्यूमेंट्स वेतन भोगी महिलाओं के लिए

यदि आप वेतन पाते हैं कहीं जॉब करती हैं तो आपके लिए दो ऑप्शन होते हैं या तो आप ऑफलाइन अप्लाई करें या फिर आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकती हैं जिस बैंक में आपकी सैलरी अकाउंट हो जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया हो, चाहे बैंक ऑफ बड़ौदा हो, चाहे एचडीएफसी बैंक हो या फिर आई सी आई बैंक या दूसरे बैंक जिस किसी बैंक में आपकी सैलरी आती है आप वहां से डायरेक्टली होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं तो आपके डिटेल अच्छे से वेरीफाई होने के बाद, आपको उचित दाम(व्याज दर ) पर होम लोन मिल जाता है या फिर आप ऑफलाइन भी अप्लाई कर सकती।

  • ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों के लिए जो जरूरी दस्तावेज या जरूरी डाक्यूमेंट्स होते हैं वह यह है-
  • आवेदन पत्र
  • लेटेस्ट फोटोग्राफ पासपोर्ट साइज
  • लेटेस्ट 3 महीने की सैलरी स्लिप
  • लेटेस्ट 3 महीने की बैंक डिटेल्स या बैंक स्टेटमेंट
  • निवास प्रमाण पत्र में पानी का बिल टेलीफोन का बिल या बिजली का बिल भी शामिल होता है
  • आइडेंटिटी कार्ड या पहचान पत्र में आपका वोटर आईडी कार्ड पैन कार्ड आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस भी शामिल होता है

पीपीएफ में निवेश एक अच्छा विकल्प

निष्कर्ष

आजकल यदि बैंकों की बात करें तो बैंक काफी स्मार्ट हो गए हैं महिलाओं को लोन देने के नाम पर भी काफी कड़े रुल अपना रहे हैं और ऐसे में होम लोन या पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने वाली महिला का मासिक आय, आयु कितनी है, संपत्ति कितना है , क्रेडिट स्कोर क्या है, देनदारी का समय, समय समय पर भुगतान या भुगतान की क्षमता, संपत्ति की कीमत और कितना रेट है यह सभी देखते हैं हालांकि ऐसे स्कीम्स और दूसरे लोन सुविधाएं महिलाओं को जो कि कामकाजी है या जो सेल्फ एंप्लॉयड है ऐसी महिलाओं को जिनके पास आय का कोई स्रोत भी नहीं है ऐसी महिलाओं को भी लोन मिल जाता है वह भी अच्छे ब्याज दरों पर बहुत सारे बैंक है जो होम लोन प्रदान करते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *