ऐसे लोन लेकर करें स्मॉल बिजनेस के स्टार्टअप

ऐसे समय में जबकि देश में हर कोई अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है, तो ऐसे में काफी बैंक और सरकारी योजनाएं हैं, जो लोगों को लोन प्रदान कर रही हैं । उनके स्टार्टअप के लिए और उनके सपनों को साकार करने के लिए स्माल बिजनेस का चलन पहले इतना नहीं था। लेकिन अब कोविड-19 के बाद इसका प्रचलन काफी बढ़ गया है। ऐसे में यदि आप भी अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, पैसे की कमी की वजह से शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो सरकार के नए स्कीम्स का फायदा उठा सकते हैं या फिर दूसरे बैंकों द्वारा दिया गया योजना का लाभ उठा सकते हैं।

मेक इन इंडिया सॉफ्ट लोन SIDBI

मेक इन इंडिया सॉफ्ट लोन के तहत लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया करता है इसकी शुरुआत 2015 में हुई थी। आवेदन के पूर्व ही आपको इनकी वेबसाइट पर विजिट करके नोटिफिकेशन पढ़ना जरूरी है, ताकि आप हर किसी तरीके के लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहिए सबसे बड़ी बात है इनके द्वारा दी जाने वाली लोन 8.36 परसेंट ब्याज दर है। यदि आप छोटे व्यापारी हैं या छोटे लेवल पर व्यापार करने की सोच रहे हैं तो SIDBI के अंतर्गत भी लोन ले सकते हैं मैक्सिमम 10 साल का समय होता है आपके पास इस लोन को चुकाने का। तो ऐसे में यह है बेहतर विकल्प हो सकता है आपके लिए

कैसे पाएं 60,000 तक लोन 90 सेकंड में लोन मोबिक्विक से

स्टैंड अप इंडिया की मदद ले सकते हैं आप

यदि बात करें स्टैंड अप इंडिया योजना की तो वर्ष 2016 के 5 अप्रैल को इस योजना का शुभारंभ हुआ था। महिलाओं को ध्यान में रखकर उन को प्रोत्साहन देने और उनको सपोर्ट करने के लिए स्टैंड अप इंडिया का गठन हुआ था। खासकर महिलाएं और अनुसूचित जाति यानी sc , st-अनुसूचित जनजाति के महिलाओं को बढ़ावा देने का श्रेया जाता है। स्टैंड अप इंडिया को इसके लिए 10000000 रुपए से लेकर के 1000000 रुपए तक के बीच में लोन प्राप्त कर सकते हैं। अपने आसपास के नजदीकी बैंक में संपर्क कर सकते हैं। इस ऋण सुविधा का लाभ उठाने के लिए ताकि आप भी अपने अपने स्टार्ट में सफल हो सके और अपने सपनों को पंख दे सकें।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ उठाएं

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है और इसमें आप ₹50000 से लेकर के ₹1000000 तक का लोन ले सकते हैं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत खासकर स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए और लोगों में सेल्फ एंप्लॉयमेंट को लेकर के एक नया उमंग भर देने के मकसद से शुरू हुई थी। इस योजना के अंतर्गत आप शिशु, किशोर, तरुण के तीन भागों के स्कीम का फायदा ले सकते हैं आप। इसमें सबसे बड़ा फायदा होता है कि आपका ब्याज दर वार्षिक रूप से 8.2 परसेंट से लेकर के 9.65% तक मैक्स होती है देश के ज्यादातर हिस्सों में लोग लाभ उठा रहे हैं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का अपने-अपने अलग-अलग स्तर पर। तो आपको भी ट्राई करना चाहिए इस योजना के लिए। ऑफिसियल वेबसाइट https://www.mudra.org.in/

क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाएं पर्सनल लोन लेकर

क्रेडिट गारंटी योजना का लाभ उठाएं

क्रेडिट गारंटी योजना का आप लाभ उठा सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि क्रेडिट गारंटी योजना के ऊपर मिलने वाला ब्याज दर आरबीआई के द्वारा निर्धारित किया गया जो ब्याज दर है उससे 2% कम ही है केंद्र सरकार द्वारा CGTMSE स्कीम 30 अगस्त 2000 को शुभारंभ कर दिया गया था। ऐसे में इस क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट फॉर माइक्रो एंड स्मॉल एंटरप्राइजेज से कोई भी जो अपना सपना पूरा करना चाहता हो, वह यहां से फंड लेकर के अपने सपनों को चार चांद लगाने में मदद कर सकता है, अपनी और आर्थिक रूप से मजबूत भी हो सकता है।

₹100000 से लेकर 5 करोड रुपए तक का आसान लोन

साल 2018 के शुरुआत में अलग-अलग स्टार्टअप के लिए अलग-अलग लोन का ऐलान किया गया था ऐसे में 59 मिनट के अंदर भी आप को लोन मिल सकता है। और यह श्रेय जाता है प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को जिन्होंने छोटे-मोटे बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए काफी जोर-शोर दिया था। इस योजना के अंतर्गत ₹100000 से शुरू करके ₹50000000 तक का लोन आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इसकी ब्याज दर 8.5% से शुरू होती है। बैंक के चक्कर काटने की जरूरत आपको बिल्कुल भी नहीं पड़ता। इसमें आप सब कुछ डिजिटली अप्लाई करते हैं आपको भी बार जरूर msme को ट्राई करने के लिए प्रयास करना चाहिए यहां अप्लाई कर सकते हैं आप।

ज्यादातर ऐसी योजनाओं में सबसे बड़ा आपका जो फायदा होता है। वही होता है कि आपको बैंकों के चक्कर दिन प्रतिदिन काटने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं पड़ती । और प्राइवेट बैंकों की अपेक्षा यहां पर अप्लाई करना भी बेहद सरल होता है आप किसी की मदद ले सकते हैं इसके लिए।

पर्सनल लोन कब लेना चाहिए आपको

और भी बहुत सारी योजनाएं देश में चल रही है जिससे आपको प्रेरणा मिलती और आपको फायदा भी उठाना चाहिए तो ऐसे में यह पूर्ण थे आप पर डिपेंड करता है कि आप कितने जागरूक हैं और कितने सजग हैं और क्या दिली इच्छा है आपकी यदि आप यह कांट अपलोड बनना चाहते हैं या फिर आप अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं चाहे वह स्मॉल बिजनेस हो या बड़ा बिजनेस हो तो ऐसे में छोटे-छोटे प्ले करके आप शुरू कर सकते हैं और सरकार के इन पॉइंट्स का इस्तेमाल करके आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं जिससे दूसरों को भी रोजगार जरूर मिलेगा

फ्लिपकार्ट बाई नाउ पे लेटर-₹70000 की क्रेडिट लिमिट-न्यूज़

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *