पर्सनल लोन कब लेना चाहिए आपको

पर्सनल लोन इमरजेंसी फंड से लेकर के आपके एजुकेशन के समय या फिर किसी बेहद जरूरी समय या फिर कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या या इसके अलावा कोई दूसरी आकस्मिक घटना या फिर दुर्घटना होने जैसे किसी भी आकस्मिक वित्तीय अवस्था को झेलना जब आपके पास फंड ना हो तो उस टाइम पर पर्सनल लोन या निजी ऋण बेहद काम आता है आपके । तो आइए जानते हैं कि कब आप को लेना चाहिए पर्सनल लोन ।

काफी काम की है पर्सनल लोन यदि कोई व्यक्ति थोड़ा सा ध्यान दे तो

किसी आपातकालीन स्थिति के लिए लें पर्सनल लोन

जब भी आपके घर में कोई आपातकाल आ जाए और उस समय आपकी कोई मदद नहीं कर रहा है या फिर आपके पास भी उतने पैसे नहीं है तो उस टाइम पर आप पर्सनल लोन का ऑप्शन बड़े आराम से चुन सकते हैं। इसके साथ ही यदि आप का क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा होता है तो पर्सनल लोन कम ब्याज पर भी उपलब्ध हो जाता है । आपातकालीन स्थिति का तात्पर्य है किसी भी तरीके की घटना उपकरण या वाहन या अचानक से आ गई किसी भी तरीके के खर्चे को जब झेल नहीं पाते हैं तो उस टाइम पर पर्सनल लोन आपके काफी काम आना चाहिए काम काफी काम आता है।

कैसे पाएं क्रेडिट कार्ड के कर्ज से राहत

हेल्थ संबंधी समस्या को दूर करने के लिए लें पर्सनल लोन

जब भी आपके पास किसी हेल्थ संबंधी या मेडिकल से रिलेटेड कोई जरूरत आन पड़ती है । जैसे कि कोई दुर्घटना हो गया या कोई अचानक से स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो गया तब भी आप ऐसी बीमारियों से लड़ने के लिए पर्सनल लोन की मदद ले सकते हैं । तो अस्पताल के खर्चों से लेकर के डॉक्टरों के हैवी हैवी बिल्स तक भी पर्सनल लोन की मदद से आप चुका सकते हैं या चिकित्सा संबंधी किसी ऐसी परिस्थिति से बचने के लिए आप चिकित्सा बीमा या फिर मेडिकल इंश्योरेंस भी ले सकते हैं जो कि आपके काफी काम आता है।

नेचुरल डिजास्टर के समय ले पर्सनल लोन

जब भी कोई नेचुरल डिजास्टर या प्राकृतिक आपदा आ जाती है तो यह स्वभाविक है कि उस टाइम पर किस की मदद ले कहां से पैसे इकट्ठा करें कहां से पैसे जुटाए हैं । यह बहुत बड़ी बात हो जाती है प्राकृतिक आपदाओं के लिए जैसे भूस्खलन हो गया या जैसे सुनामी आ गया था या सूखे की स्थिति में या भूकंप या बिजली का तार गिरने से कहीं आग लग जाए खेतों में और फसल जलकर नष्ट हो जाए तो ऐसी किसी भी परिस्थिति से बचने के लिए या निपटने के लिए आप पर्सनल लोन की मदद ले सकते हैं । तो यहां पर पर्सनल लोन आपके लिए काफी मददगार साबित होता है।

फ्लिपकार्ट बाई नाउ पे लेटर-₹70000 की क्रेडिट लिमिट-न्यूज़

एजुकेशन के लिए भी ले सकते हैं पर्सनल लोन

पर्सनल लोन आप अचानक से आए किसी एजुकेशन के खर्चे को भी निपटाने के लिए ले सकते हैं लेकिन यदि आप एक स्टूडेंट हैं तो आपको अपने मम्मी पापा से सलाह परामर्श लेना चाहिए क्योंकि यदि आप का क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा नहीं हुआ तो ऐसे में काफी ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ता है पर्सनल लोन का यदि आप का क्रेडिट स्कोर और अच्छा होता है तो कम ब्याज पर ही आपको पर्सनल लोन मिल जाता है और यदि आपका बच्चा पढ़ रहा है और आप पर्सनल लोन लेकर उसके किसी भी जरूरत जो कि शिक्षा संबंधित है, को पूरा कर रहे हैं तो इसके लिए भी आप एजुकेशनल लोन ले सकते हैं या फिर छोटे मोटे खर्चे हैं तो फिर एजुकेशनल लोन की मदद से आप ऐसे खर्चे को निपटा सकते हैं।

शादी के लिए ले सकते हैं पर्सनल लोन

यदि आप अपने शादी पर थोड़ी और पैसे जुटाना चाहते हैं या थोड़े और पैसों की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो भी ऐसे में काफी काम आता है पर्सनल लोन। क्योंकि पर्सनल लोन का आप अपने अनुसार यूज कर सकते हैं प्रयोग में ला सकते हैं तो इसके लिए कोई रोक-टोक नहीं होता तो आप अपनी शादी के लिए भी पर्सनल लोन ले सकते हैं।

टूर और ट्रेवल्स के लिए भी ले सकते हैं पर्सनल लोन

यदि आप का कहीं का ट्रिप लेने का मन कर रहा है । यदि आप किसी दूसरे देश या अपने देश में ही घूमना चाहते हैं या फिर अचानक से आए किसी इनविटेशन में जाना चाहते हो तो भी आप पर्सनल लोन लेकर के टूर और ट्रेवल्स को भी पूरा कर सकते हैं और बाद में ईएमआई के ऑप्शन से धीरे-धीरे चुका सकते है

दूसरी और जरूरतों के लिए लें पर्सनल लोन

या फिर आपको दूसरी जरूरतें भी हो सकती हैं जिनके लिए आप पर्सनल लोन ले सकते और भी बहुत सारी कैटेगरी है जिसमें आप पर्सनल लोन ले सकते हैं यह आपकी छोटी-मोटी जरूरतों से लेकर के बड़ी जरूरत है तक हो सकती हैं सबसे बड़ा फायदा यह होता है क्या पर्सनल लोन को कहां यूज करेंगे कहां प्रयोग करेंगे बैंक इसके लिए आपसे कुछ नहीं पूछता कोई डिटेल नहीं मांगता तो आप अपने किसी भी छोटे-मोटे काम को पूरा करने के लिए, मान लीजिए बाइक खरीदने के लिए या अपने मकान की मरम्मत के लिए या अपने कार की मरम्मत के लिए कोई पॉलिसी भरने के लिए भी आप पर्सनल लोन ले सकते हैं।

सबसे अच्छी बात पर्सनल लोन की यह होती है कि आप मनचाहा प्रयोग कर सकते हैं जहां आपका मन कहे।

अकाउंट डिटेल शेयर न करें बचें भारी नुकसान से आईसीआईसीआई बैंक

पर्सनल लोन लेने के लिए फायदे | क्यों लेना चाहिए पर्सनल लोन

  • सर्वप्रथम पर्सनल लोन आप चाहे जितना भी ले ले बैंक इसके लिए आपसे कोई गारंटी नहीं मांगता ना ही कोई गारंटर की डिमांड करता है। बैंक आपसे कभी नहीं पूछता कि आप पर्सनल लोन का कहां उपयोग करेंगे तो ऐसे में आप की कोई भी संपत्ति गिरवी नहीं रखी जाती।
  • यदि आपके पास पर्सनल लोन चुकाने के लिए पैसे नहीं है और आप बैंकरप्ट हो चुके हैं तो जिस संस्थान ने या जिस वित्तीय संस्थान ने या किसी बैंक ने आपको पर्सनल लोन दिया है वह आपसे जबरन पैसा नहीं वसूल सकता क्योंकि पर्सनल लोन ए का सुरक्षित लोन होता है ऐसे में आप उस बैंक या वित्तीय संस्थान से बात करके अपने लोन के अमाउंट को कम करवा सकते हैं उनको धीरे-धीरे चुका सकते हैं।
  • पर्सनल लोन लेने के बाद यदि लोन लेने वाले की मृत्यु हो जाती है तो ऐसे में पर्सनल लोन लेने के लिए बैंक एनबीएफसी या कोई वित्तीय संस्थान आपके घरबार के, आपके रिश्तेदारों पर कोई प्रेशर नहीं डाल सकता, कोई दबाव नहीं डाल सकता ना ही आप की संपत्ति पर उनका अधिकार होता है और ना ही वह आपकी संपत्ति से पर्सनल लोन का बकाया राशि वसूलते हैं।
  • इंसटैंटली आपको पर्सनल लोन मिल जाता है होम लोन की अपेक्षा पर्सनल लोन मिलने में काफी आसानी होती आपको काफी कम दस्तावेज होते हैं जिसको आप को देना पड़ता है पर्सनल लोन लेने के दौरान तो ऐसे में सबसे ज्यादा का फायदा होता है कि आपको ऐसे किसी झंझट को देखने सुनने या समझने की जरूरत नहीं पड़ती।
  • आसानी से मिल जाता है पर्सनल लोन यदि आपके पास आधार कार्ड है, पैन कार्ड है या इलेक्शन आई कार्ड है , लेटेस्ट 3 महीने का सैलरी स्लिप है, और लेटेस्ट 3 महीने का बैंक अकाउंट है, तो आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं यदि आप का क्रेडिट इसकोर 750 से ऊपर है तो आपको 9 परसेंट से लेकर के 12% तक या फिर 15% ब्याज पर पर्सनल लोन मिल जाता है या कई बैंक अपने अलग-अलग ब्याज की राशि रखते हैं
  • क्रेडिट स्कोर अच्छा होने पर ब्याज दर में काफी कटौती हो जाती है और आपको जो अमाउंट चुकाना पड़ता है । उस पर मिलने वाला पर्सनल लोन आपको काफी कम ब्याज दर पर चुकाना पड़ता है एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आजकल 750 या फिर 800 के बीच माना जाता है । यदि आप का क्रेडिट स्कोर 800 से ऊपर है तो बेहद उम्दा और काफी अच्छा क्रेडिट इसको माना जाता है और इस पर लगने वाला ब्याज काफी कम होता है जब आप पर्सनल लोन लेते हैं तब ।
  • पर्सनल लोन को वापस चुकाना है , यदि यह मान कर आप पर्सनल लोन लेते हैं तो सबसे बड़ा फायदा यह होता है आपको कि आप समय-समय पर ईएमआई पे कर देते हैं । और आपका क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर भी बढ़ता जाता है यदि आप अपनी क्षमता से ज्यादा क्रेडिट या पर्सनल लोन ले लेते हैं । तो इसे चुकाने में आपके छक्के छूट जाते हैं और आपको काफी परेशानी भी आती है।
  • पर्सनल लोन के लिए सबसे बड़ा फायदा होता है आप अच्छे-अच्छे एनबीएफसी या फिर दूसरे अच्छे बैंकों की तुलना कर सकते हैं और जिसमें आपको फायदा लगे वहां से आप पर्सनल लोन ले सकते हैं।
  • यदि आपका सैलरी अकाउंट है तो आपके लिए पर्सनल लोन इंस्टेंट अप्रूव हुआ रहता है कई बार कई बैंकॉक के लिए आपकी सैलरी अकाउंट पर प्रिअप्रूव्ड पर्सनल लोन आपको ऑफर करते हैं इतनी ज्यादा कागजी कार्यवाही की झंझट नहीं झेलनी पड़ती।
  • भारत में आजकल कैसे पाएं 60,000 तक लोन 90 सेकंड में लोन मोबिक्विक से, से लेकर के 10 मिनट तक में मिल जाता है तो पर्सनल लोन काफी इंसटेंट और काफी तेजी से मिल जाता है होम लोन या दूसरे लोन की अपेक्षा तो यह भी एक बड़ा फायदा होता है पर्सनल लोन का।
  • पर्सनल लोन लेते समय आपको किसी भी हिडन चार्ज या दूसरी चार्ज के बारे में ध्यान देना चाहिए कितना अमाउंट कटकर आपके खाते में आएगा । आपको यह भी जान लेना चाहिए ताकि आप अपने आप को ठगा महसूस ना कर सके।
  • आपके पास जितने भी ऑफर आते हैं आप उनपे इतना ध्यान मत दे और अपनी जरूरत के हिसाब से लें । क्योंकि कई बार आपको पता नहीं चलता और ऐसे में जितने nbfc होते हैं या बैंक होते हैं वह हिडन बीमा भी जोड़ देते हैं इसी में और यह आपकी मासिक किस्त में आ कर के आप का बोझ बढ़ा देता है तो ऐसे किसी भी प्रलोभन से बिल्कुल बचें और अपने आप को साफ सुथरा और अच्छा रखें और यदि आपने पर्सनल लोन के लिए अप्लाई किया है तो आपको सिर्फ और सिर्फ पर्सनल लोन लेना है ना कि इसके साथ कोई और अटैचमेंट बीमा प्रीमियम या कुछ और ।

कैसे करें पोस्ट ऑफिस से बैंक में पीपीएफ अकाउंट ट्रांसफर

अंत में दो शब्द पर्सनल लोन के बारे में | Personal loan ke bare mein do shabd

पर्सनल लोन काफी काम में आ सकता है चाहे किसी इमरजेंसी की बात हो या किसी इमरजेंसी में फंड की बात हो या शादी में या किसी ट्रैवल में जाना हो या किसी भी ऐसे अवसर पर जब आपको अचानक से पैसों की जरूरत पड़ जाए । लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप हर बार पर्सनल लोन लेते। फिरे पर्सनल लोन सुनाने में या सुनने सुनाई देने में बड़ा अच्छा लगता है लेकिन जब पे करते हैं तो काफी कठिन भी हो जाता है कई बार देश में ऐसे भी बहुत सारे लोग हैं हजारों की संख्या में जो पर्सनल लोन ले तो लेते हैं लेकिन चुका नहीं पाते और अपने आप को दिवालिया घोषित कर देते हैं। तो आपको ऐसे ही किसी भी परिस्थिति से बचना चाहिए क्योंकि यदि आप पर्सनल लोन चुका नहीं पाते हैं तो आप का क्रेडिट इसकोर डाउन हो जाता है । आपकी क्रेडिट हिस्ट्री भी खराब हो जाती है फिर फ्यूचर में आपको कोई भी लोन लेने में या किसी भी तरीके के क्रेडिट कार्ड लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है तो आपको इन सब बातों का ध्यान रखते हुए ही पर्सनल लोन लेना चाहिए और अपनी जरूरतों को पूरा करना चाहिए ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *